Arhar ki Daal and Plain Rice

खाना हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा है, किन्तु आज के छोटे होते परिवार और बढती हुई प्रतिस्पर्धा के दौर में खाना बनाना सीखना बहुत पीछे छूट जाता है. जरूरत तब लगती है जब नौकरी के लिये या शादी के बाद माँ से दूर जाना पड़ता है और खाने की समस्या उठ खड़ी होती है. बाहर के खाने पर बहुत लंबे समय तक निर्भर नहीं रहा जा सकता. कभी न कभी ये लगता ही है कि काश हमें भी खाना बनाना आता.

स्त्री हो या पुरुष आज के समय में खाना बनाना आना सभी के लिए बहुत जरूरी है. तो आइये आज शुरुआत करते है शुरू से और बनाते है सबसे बेसिक और सबसे आसान खाना 'अरहर की दाल और चावल'.

अरहर की दाल

अरहर की दाल जिसे तुअर दाल भी कहते है बहुत तरीकों से बनाई जाती है. हम सबसे पहले सादी दाल बनायेंगें.

इसके लिये हमें चाहिए:

अरहर दाल - 100 ग्राम / 1 कप (दो से तीन लोगों के लिए पर्याप्त है )
नमक  -1/2 टी स्पून या स्वादानुसार
हल्दी -1/4 टी स्पून
पानी - 200 मिली. / 2 कप

बघार/छौंक के लिये

घी  - 1 टेबल स्पून
जीरा  - 1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर - 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1/4 टी स्पून या स्वादानुसार

तरीका

सबसे पहले दाल को अच्छी तरह 3-4 बार साफ़ पानी से धो लें और आधे घंटे के लिए भिगो कर रख दें.
(अगर समय कम है तो कम से कम 15 मिनट के लिए तो भिगोना ही चाहिए और अगर उतना भी समय नहीं है तो बिना भिगोए भी बना सकते हैं तब एक सीटी ज्यादा लगानी पड़ेगी और दाल भी उतनी खिली खिली नहीं बनेगी.)
अब भीगी हुई दाल पानी से निकाल कर 2 लीटर के कुकर में डाल दें,  इसमें 200 मिली. पानी, हल्दी और नमक डालकर गैस पर रख दें. एक सीटी आने के बाद 2 मिनट के लिए गैस सिम कर दें. गैस बंद कर दें और कुकर अपने आप ठंडा होने दें. (इसमें 7-8 मिनट का समय लगेगा).

अगर  थोड़ी पतली दाल पसंद है तो थोडा पानी और उबाल कर डाल सकते हैं.

अब बघार लगाने के लिए एक पैन में घी गर्म करें और जीरा डालें. जब जीरा फूलने लगे तब उसमें धनिया और लाल मिर्च पाउडर डाल दें. दाल में ये छौंक मिक्स करें और गरमा गरम दाल चावल के साथ खाएं.

Variations

बघार में थोडा बहुत फेरबदल करने से दाल के टेस्ट में बहुत बदलाव आ जाता है.
  • आप चाहें तो छौंक में जीरा डालने से पहले 1/4 छोटा स्पून हींग डाल सकते हैं. इससे दाल में बड़ी अच्छी खुश्बू आती है और टेस्ट भी बढ़ जाता है.
  • अगर थोडा तीखा पसंद है तो जीरा डालने के बाद बारीक बारीक कटी हरी मिर्च और अदरक छौंक में डालने से बहुत अच्छा टेस्ट आता है. धनिया और मिर्च पाउडर बाद में डालना चाहिए. 
  • चाहें तो थोडा सा गर्म मसाला और अमचूर पाउडर भी डाल सकते हैं, इससे भी अलग टेस्ट आता है.
  • प्याज और टमाटर का छौंक लगाने से भी टेस्ट बहुत बढ़ जाता है. इसके लिए मीडीयम साइज का एक प्याज और एक टमाटर बारीक बारीक काट लें. पहले कड़ाही में घी डालें, घी गरम होने पर हींग जीरा डालें. अब प्याज डालकर हल्का गुलाबी होने तक भूनें ( चाहें तो प्याज के साथ अदरक और हरी मिर्च भी डाल सकते हैं ). धनिया और मिर्च पाउडर डालें, टमाटर डालें और थोडा भूनने के बाद पकी हुई दाल मिक्स कर दें. थोडा पकाएं और बारीक कटे हरे धनिये से सजाकर खाएं.

प्लेन चावल

चावल - 200 ग्राम ( या 1 कप )
पानी - 400 मिली ( या 2 कप )

तरीका

चावलों को अच्छे से धोकर कम से कम 10 मिनट के लिए भिगोकर रख दें. बेहतर परिणाम के लिए आधे घंटे के लिए भिगोना चाहिए.
एक पैन में पानी उबलने रखें. जब पानी उबलने लगे तब उसमें भीगे हुए चावलों का पानी निथार कर ( पानी से निकाल कर ) उबलते पानी में डाल दें. एक उबाल आने पर गैस धीमी कर दे.
चावलों को ढककर 10 से 12 मिनट तक पकने दें. गैस बंद कर दें और थोड़ी देर ( लगभग 5 मिनट ) तक चावलों को ढककर रखा रहने दें. गरमागरम चावल तैयार हैं.




variation

 चावलों को कड़ाही या पैन में बनाने की बजाय कुकर में भी बना सकते हैं. इसनें मेहनत कम लगती है लेकिन पानी और कुकिंग टाईम का सही सही हिसाब रखना बहुत जरूरी है.
इसके लिये एक कटोरी चावल में डेढ़ कटोरी पानी के हिसाब से पानी इस्तेमाल करते हैं.
एक कटोरी भीगे हुए चावलों को पानी से निथार कर कुकर में डालें और डेढ़ कटोरी पानी डालकर मीडियम आंच पर पकने रख दें.
जैसे ही सीटी आने लगे 1 मिनट के लिए गैस धीमी कर दें. गैस बंद कर दें और कुकर को अपने आप ठंडा होने दें.
चावल तैयार हैं.

1 comment:

  1. Thank you so much for the recipe. I just love arhar ki daal aur chaawal.

    ReplyDelete